Saturday, November 17, 2018

एक अच्छे बीज के गुण

एक अच्छा बीज ही अच्छी फसल का आधार हैं 


भारत एक कृषि प्रधान देश हैं इसकी लगभग 60% जनसंख्या कृषि पर आधारित हैं। कृषि के लिए सबसे आवश्यक चीजो में बीज सबसे प्रमुख्य होता हैं जिस प्रकार से एक "अच्छी सेहत का आधार अच्छा भोजन होता हैं' उसी प्रकार से "अच्छी फसल का आधार अच्छा बीज होता हैं" अतः हमें किसी भी फसल लगाने के लिए अच्छे बीज का चयन आवश्यक रूप से करना चाहिये।
"बीज कृषि की एक महत्वपूर्ण इकाई होती हैं" जो कि एक अच्छी फसल का आधार होता हैं फिर भी ज्यादातर लोग इसके चयन में ज्यादा सक्रियता नहीं दिखाते और कोई भी बीज की बुबाई कर देते हैं जिसके परिणाम स्वरुप फसल अच्छी नहीं हो पाती अन्तः उत्पादन गिर जाता हैं।
अच्छे बीज के गुण जानने से पहले हम जान लेते हैं बीज क्या होता हैं?

बीज :

एक बीज एक पौधे का छोटा, कठोर भाग होता है जिससे एक नया पौधा बढ़ता है।
An encapsulated plant embryo; a fertilized ovule of a plant.


एक अच्छे बीज में निम्न गुण होने चाहिये -

1. जेनेटिक शुद्धता :

बीज की अनुवांशिक शुद्धता से अभिप्राय उस बीज में निहित उसके विशिष्ट लक्षणों से जिनसे उस बीज की पहचान हैं जैसे - उस किस्म की जेनेटिक संरचना, पौधे की ऊँचाई , बीज का आकर , बीज का रंग, रोग रोधिता, कीट रोधी गुण आदि अन्य कई गुण जो किस्म विशेष को विशिष्ट बनाते हैं।
अलग - अलग श्रेणी के बीजो में जेनेटिक शुद्धता अलग - अलग होती हैं। जैसे -
1. ब्रीडर/नाभकीय बीज में 100% जेनेटिक शुद्धता होनी चाहिये।
2. फाउंडेशन सीड में 99.5% जेनेटिक शुद्धता होना चाहिये।
3. सर्टिफाइड सीड में 99% जेनेटिक शुद्धता होना चाहिये। 
उपरोक्त बीज में से किसान सर्टिफाइड सीड प्रयोग करता हैं ।

2. भौतिक शुद्धता : 

भौतिक शुद्धता से तात्पर्य उसमे उस बीज में कोई भी बाहरी पदार्थ नहीं होने से हैं ।जैसे उसमे किसी अन्य किस्म के बीज नहीं होना चाहिए , उसमे किसी प्रकार के कंकर-पत्थर नहीं होना चाहिये, टूटे-फूटे बीज नहीं होना चाहिए , सभी बीजो का आकार सामान होना चाहिए आदि।

3. जर्मिनेशन % :

जर्मिनेशन % फसल के जमाव के लिए प्रमुख्य होता हैं । जर्मिनेशन प्रतिशत 100 बीजों में से जिनते बीज उगते हैं के आधार पर निकाला जाता हैं। यह अलग अलग फसलो के लिये अलग अलग होता हैं। यह 35 % से लेकर 90 % तक होता हैं ।

4. सीड हेल्थ : 

वास्तव में सीड हेल्थ कुछ नहीं होता हैं फिर भी एक अच्छे बीज को कीटो व रोगों से मुक्त होना चाहिए ।
उसमे किसी भी प्रकार के फंगाई या बैक्टीरिया आदि का प्रकोप नहीं होना चाहिये।

5. बीजो का आकर :

सभी बीजों का आकार सामान होना चाहिए एवं बीज टूटे फूटे नहीं होना चाहिए क्योकि बीज टूटे होने पर अंकुरण प्रभावित होता हैं।

6. नमी प्रतिशत : 

एक अच्छे बीज में उचित नमी का होना आवश्यक होता हैं।किसी भी बीज में अधिक नमी होने पर उसमे रोग व कीटो का अधिक प्रकोप होता हैं साथ ही बीज सड़ जाता हैं तथा नमी कम होने पर वह अंकुरित नहीं होता हैं।
किसी भी बीज के भंडारण के लिये भी नमी प्रतिशत आवश्यक होता हैं जैसे लंबे समय के भंडारण के लिए 6 से 8% नमी होना चाहिए वही कम समय के भंडारण के लिए 10 से 13 % तक नहीं होना चाहिए।

0 comments:

Share and comment