Wednesday, December 26, 2018

Agriculture News

Agriculture news....

# किसान की आय को दोगुना करने के सरकार के वादे को निभाने के लिए, कैबिनेट ने कृषि निर्यात नीति को मंजूरी दी।

 नीति में बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण, उत्पादों के मानकीकरण, विनियमों को सुव्यवस्थित करने, नियमों को कारगर बनाने और अनुसंधान और विकास गतिविधियों पर ध्यान देने सहित कृषि निर्यात के सभी पहलुओं पर ध्यान दिया जाएगा। नीति का लक्ष्य 2022 तक कृषि शिपमेंट को 60 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक करना है।

# किसानों के लिए अच्छी खबर है। 12 दिसंबर को सरकार ने 22 खरीफ और रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य या एमएसपी को लागत से कम से कम 50% तक बढ़ा दिया है, कृषि मंत्रालय को सूचित किया है। सरकार ने राज्य सरकारों के विचारों और राय पर विचार करने के बाद निर्णय लिया। इनमें से कई फसलों के लिए सरकार द्वारा निर्धारित एमएसपी वर्ष 2018-19 के लिए उत्पादन लागत पर कम से कम 50% का रिटर्न देता है।

#  एक ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय भारत भर में कृषि विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग के रूप में AUD 5 मिलियन का निवेश करने की योजना बना रहा है, अनुसंधान और नवाचारों का लाभ उठाने के लिए जो 2022 तक भारतीय किसानों को उनकी आय दोगुनी करने में मदद कर सकता है।

# SOLIS भारत से ट्रैक्टरों का प्रमुख निर्यातक है। कंपनी ने जापानी कृषि उपकरण निर्माता यानमार होल्डिंग्स कंपनी लिमिटेड के साथ साझेदारी की है ताकि अगली पीढ़ी की जापानी प्रौद्योगिकी चालित ट्रैक्टरों को फार्म ऑटोमेशन स्पेस में लॉन्च किया जा सके। पुणे (महाराष्ट्र) में आयोजित 28 वें किसान मेले में, कंपनी ने विभिन्न HP श्रेणियों में SOLIS ट्रैक्टरों की अपनी नई लॉन्च की गई 4WD रेंज प्रदर्शित की है।

# सोनालिका इंटरनेशनल ट्रैक्टर्स लिमिटेड ने किसान एक्सपो, पुणे में सोनालिका ट्रैक्टरों की अपनी भारी शुल्क सीमा लाई है। कंपनी ने अब GT 28 28HP ट्रैक्टर और 4WD RX 47 सिकंदर 50HP उन्नत ट्रैक्टर लॉन्च किया है।

# भारत के अग्रणी इंजीनियरिंग समूह और कुबोटा निगम, भारत के प्रमुख इंजीनियरिंग समूह और कुबोटा कॉर्पोरेशन के लिए KUBOTA AND ESCORTS JOIN HANDS ने आज घरेलू और निर्यात भूगोल के लिए उच्च अंत प्रौद्योगिकी ट्रैक्टर बनाने के लिए अपने वैश्विक संयुक्त उद्यम की घोषणा की। JV Kubota से जापानी प्रौद्योगिकी और एस्कॉर्ट्स की भारतीय इंजीनियरिंग उत्कृष्टता का लाभ उठाएगा, जो वैश्विक नेतृत्व की स्थिति के लिए उच्च दक्षता, मूल्य-उन्मुख उपयोगिता ट्रैक्टर के लिए एक विस्तार बाजार को पूरा करेगा। 

# अर्गो ट्रैक्टर्स, लैंडिनी, इटैलिक इंडस्ट्रियल ग्रुप निर्माता, मैककॉर्मिक और वलपेडाना सेल ट्रैक्टर्स के बीच एक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं और इंटरनेशनल ट्रैक्टर्स लिमिटेड, सोलिस और सोनालिका ब्रांड ट्रैक्टर के भारतीय निर्माता।

1 comments:

Share and comment