Wednesday, June 19, 2019

PM-KISAN

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि :



उद्देश्य :
1. देश के छोटे एवं सीमांत किसानों को प्रत्यक्ष आय सम्बन्धी सहायता दिये जाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा 100 % सहायता के साथ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (pm-kisan) योजना शुरू की गई।

2. यह योजना छोटे एवं सीमांत किसानों उनके निवेश एवं अन्य जरूरतों के लिए एक सुनिश्चित आय प्रदान करेगा। जिससे उनकी जरुरतो को विशेष  रूप से फसल चक्र के पश्चात सम्भावित आय प्राप्त होने से पूर्व संभावित व्ययों की पूर्ति की जा सकें।


3.यह योजना उनके खर्चों की पूर्ति करते हुए साहूकारों के चंगुल से भी बचायेगी और खेती के क्रियाकलापों में निरंतरता सुनिश्चित करेंगी।


योजना के लागू होने की तिथियां :


1. यह योजना 1.12.2018 से लागू की गई हैं तथा पात्र किसानों को लाभ इसी इसी तिथि के पश्चात देय होगा।


2.पात्र किसानों की पहचान के लिए कट ऑफ डेट 01.02.2019 निश्चित की गई अर्थात इस तिथि पर स्थित भुअधिकारो को ही आधार मानकर सहायत की पात्रता निश्चित की जायेगी।


3. 01.02.2019 के पश्चात किसी कास्तकार की मृत्यु के पश्चात उनके वारिस भी योजना का लाभ लेने के लिए पात्र होंगे बशर्ते उनका परिवार लघु सीमांत होना चाहिए।


परिवार की परिभाषा :


पात्र लघु एवं सीमांत परिवार एक ऐसा परिवार होगा जिससे पति, पत्नी तथा अवयस्क बच्चे (जिनकी आयु 18 वर्ष से कम हो) सम्मिलित हैं। जिनके पास राज्य एवं केंद्रशासित प्रदेशों के भूअभिलेखों में सम्मिलित रूप से 2 हैक्टर तक की कृषि योग्य भूमि का स्वामित्व हो।


पात्र परिवारों का चिन्हीकरण :


1.वर्ष 2015-16 में हुई कृषि गणना के आंकड़ों के आधार पर वर्ष 2018-19 में लघु एवं सीमांत कृषक परिवारों का अनुमान किया गया हैं।


2. पात्र परिवारों की अनुमानित संख्या 12.5 होगी।


वित्तीय आवश्यकता :

1.यह योजना सत प्रतिशत केंद्र पोषित योजना के रूप में लागू की गई हैं।

2.प्रत्येक चार माह की किश्त पर लगभग 25 हजार करोड़ तथा पूरे वर्ष में 75 हजार करोड़ का खर्च अनुमानित हैं।


पात्र लघु सीमांत कृषक परिवारों को सहायता :

1.पात्र लघु सीमांत किसानों को प्रति वर्ष 6000 रु की सहायता आधार से जुड़े बैंक खाते में सीधे चार - चार माह की तीन किश्तों में उपलब्ध कराई जायेगी।

2.पात्र लाभार्थियों का आधार अनिवार्य रूप से लिया जाएगा।बर्ष 2019-20 से लाभ का हस्थान्तरण आधार आधारित डेटाबेस के माध्यम से सीधे बैंक खातों में किया जायेगा।


नोट : भारत सरकार के नये दिशा निर्देश के अनुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि(pm-kisan) का लाभ देश के समस्त किसानों को मिलेगा।

0 comments:

Share and comment